Trucking News
Transport Sector Long term Policy

क्या स्क्रैपेज पॉलिसी और कम जीएसटी ट्रांसपोर्ट सेक्टर की आर्थिक मंदी को दूर कर सकती है ?

ट्रांसपोर्ट सेक्टर पिछले तीन वर्षों से लगातार नुकसान में चल रहा है और अब कोरोना महामारी ने इस सेक्टर को और मंदी कि ओर धकेल दिया है । सरकार ने जो कोरोना आर्थिक पैकेज दिया है उसमे भी इस सेक्टर को बहुत कम मदद मिली है । सरकार कि दूरगामी नीति ही इस सेक्टर को मंदी से उबर सकती है ।

कुणाल, ट्रकिंग न्यूज इंडिया , 2 जून 2020

नई दिल्ली, ट्रांसपोर्ट सेक्टर पिछले तीन वर्षों से लगातार नुकसान में चल रहा है , यानि ट्रकिंग इंडस्ट्रीज रिसैशन मे चल रही है । ऐसे में अब कोरोना महामारी ने इस सेक्टर को बैकफुट पर लाकर खड़ा कर दिया है। सरकार ने जो कोरोना आर्थिक पैकेज दिया है उसमे भी इस सेक्टर को बहुत कम हिस्सेदारी मिली है ।


ट्रांसपोर्टर्स और सेक्टर के विशेषज्ञों का कहना है कि छोटे आर्थिक पैकेजों से ट्रांसपोर्ट सेक्टर को मंदी से नहीं उबर जा सकता है । इस सेक्टर को मजबूती से आगे बढ़ने के लिए सरकार को कोई दूर गामी नीतियों को लाना होगा और उसे ईमानदारी से लागू करना होगा ।

लंबे समय से लंबित स्क्रैपऐज पॉलिसी और जीएसटी मे कमी जैसी नीतियों को लागू करने के लिए ट्रांसपोर्ट सेक्टर समय समय पर सरकार से गुहार लगाती रही है । लेकिन सरकार के तरफ से इस मामले पर कोई ठोस जबाब नहीं आया है ।

यदि इस सेक्टर को आने वाले वर्षों में ग्रोथ के मार्ग पर ले जाना है तो सरकार को जल्द से जल्द दूरगामी नीतियों को लेकर लंबित मांगों के बारें मे सकारात्मक फैसला लेना चाहिए ।

ऑटो इंडस्ट्री के लोगों का मानना है कि इस तरह की नीतियों को लागू करकर ट्रांसपोर्ट सेक्टर को एक बार फिर से गतिशील बनाया जा सकता है।

Add comment