NEWS

Virginia में ड्राइवर लैस ट्रकों की टेस्टिंग शुरू

By Kunal Mishra
Date: Sep 17 , 2019

दुनिया की मानी जानी German कंपनी Daimler Multinational Automotive Virginia में ड्राइवर लेस ट्रक्स ला रहा है। Daimler ने Automobile sector में एक अलग पहचान बनाई है। Torc Robotics के साथ मिलकर Daimler ने यूएस (US) की सड़कों पर बिना ड्राइवर्स के ट्रक चलाने की Testing को शुरू कर दिया है। साउथ वर्जीनिया के हाइवों पर इस मुहीम की पहल की जा रही है।

Daimler ने इस पहल को शुरू करने से पहले कई इंजीनियर्स की निगरानी और एक्पर्ट्स की सलाह के बाद ही सड़कों पर ड्राइवर लैस ड्राइविंग शुरू की है। Daimler ने हाल ही में दिए गए एक इंटरव्यूह में बताया की सेफ ड्राइविंग और तकनीकी खराबी से ट्रकों को बचाने के लिए हमें में कुछ इंजीनियर्स भी चाहिए होंगे, जो ड्राइविंग के दौरान अलर्ट रहकर आने वाली समस्याओं से बचा सकेंगे।

U.K के मोटर मैन्यूफैक्चरिंग (Motor Manufacturing) एंड ट्रेडर्स (Traders) के चीफ एक्जीक्यूटिव Mike Hawes ने हाल ही में दिए गए एक इंटर्व्यूह में यह बताया कि " कार से लेकर अब तक किस तरह से हमारी यात्रा में परिवर्तन आया है "। साथ-साथ उन्होंने यह भी कहा कि "कुछ भी हो लेकिन Autonomous Industry के लिए सबसे जरूरी और प्राथमिक चीज सेफ्टी है"। ड्राइवर लैस ड्राइविंग के लिए अभी भी Autonomous Industry को काफी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।    

एक प्रेस रिलीज के दौरान Martin Daum जोकि Daimler AG में बोर्ड मैनेजमैंट के एक मैंबर हैं। Martin पर ट्रक और बसों की जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि "ट्रकिंग इंडस्ट्री में "लेवल 4" लाना हमारे लिए एक मेजर रोल है, जो हमारे ट्रकों के लिए भरोसेमंद और साथ-साथ सेफ भी रहेगा। ऐसा करने से कस्ट्मर्स के फायदे के साथ-साथ हमारी इकोनॉमी में भी Growth होगी"।  

दोनों कंपनी साथ-साथ काम करकर "लेवल 4" की ऑटोमेटेड ड्राइविंग की छमता पर लगातार काम कर रहे हैं। जिससे कि ट्रकों में ड्राइवर्स के Input और Monitoring की जरूरत नहीं पड़ेगी।

फिलहाल भारत में हालातों को देखते हुए तो ऐसा नहीं लग रहा कि भारत में भी ड्राइवर लैस ड्राइविंग की पहल हो पाएगी। हाल ही भारत में नए मोटर ड्राइविंग एक्ट के आने के बाद लोगों का अपने ही शहर में ड्राइविंग करना मुश्किल हो गया है। वर्जीनिया में भी automated driving की पहल को कुछ विशिष्ट क्षेत्रों और गिने चुने हाइवों पर कुछ शर्तों के तहत ही चलाने का पर्मिट मिलेगा। जिससे की खतरे की संभावना न रहे। 

CUSTOMIZE

Choose your Color

Versions

Background for Boxed