NEWS

ट्रक मालिक का कटा 2 लाख 500 रूपये का चालान

By Kunal Mishra
Date: Sep 14 , 2019

भारत में नए मोटर व्हीकल एक्ट (Motor Vechile Act)  के लागू होने के बाद से यह काफी चर्चा में बना हुआ है। ऐसे में चालान से जुड़े एक के बाद एक मामले सामने आ रहे हैं। वहीं राजधानी दिल्ली से भी  ऐसा ही मामला सामने आया है, जिसने चालान के अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। ओवरलोडिंग (Overloading) और जरूरी दस्तावेज न होने की वजह से बुधवार को परिवहन विभाग की एनफॉर्समेंट टीम (Enforcement Team) ने हरियाणा के एक ट्रक का 2 लाख 500 रूपये का चालान काट दिया। 

खबरें हैं कि ट्रक ड्राइवर बिना ड्राइविंग लाइसेंस, इंस्योरेंस, परमिट और बिना प्रदूषण सर्टिफिकेट के ट्रक चला रहा था।  ट्रक पर कंस्ट्रक्शन का मटीरियल जा रहा था। जांच के दौरान ट्रक में 43 टन रेता पाया गया, और लोडिंग का पर्मिट 25 टन का ही है। हरियाणा के ट्रक नम्बर HR-69c7473 पर 18 टन मटीरियल ज्यादा होने और उसको कवर न करके ले जाने के कारण ट्रक का 2 लाख 500 रूपये का चालान काटा गया। 

बता दें कि देश का यह पहला ऐसा मामला है जिसमें किसी ट्रक मालिक का इतना भारी भरकम चालान काटा गया हो। इस मामले ने तो पिछले सारे रिकर्ड तोड़ कर रख दिए हैं। हालांकि इससे पहले राजस्थान में भी एक ट्रक के चालान का मामला सामने आया था, जिसमें ट्रक मालिक को 1 लाख 41 हजार 700 रूपये का चालान भुगतना पड़ा था। वहीं ओवरलोडिंग (Overloading)  होने के कारण हरियाणा के रेवाड़ी (Rewari) जिले में भी एक ट्रक का हाल ही में 1 लाख 16 हजार रूपये का चालान काटा गया था।
  
कंस्ट्रक्शन मटीरियल से लदा हरियाणा का यह भारी भरकम ट्रक दिल्ली के जीटी करनाल रोड़ के मुकबरा चौक पर पकड़ा गया था। खबरों के मताबिक, चालान कटने के अगले ही दिन ट्रक मालिक और ड्राइवर ने आधी-आधी राशी देकर रोहिणी कोर्ट (Rohini Court)  में चालान की पूरी धनराशी जमा करा दी है। चालान की पर्ची सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। सोशल मीडिया यूजर्स इसपर परिवहन विभाग को अपनी अलग-अलग प्रतिक्रियाएं भी दे रहे हैं। 


ट्रक पर लगे कुल चालान

ओवरलोडिंग के कारण 20 हजार का चालान, ड्राइविंग लाइसेंस न होने पर 05 हजार, रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट न होने पर 10 हजार, फिटनेस सर्टिफिकेट न होने पर 10 हजार, परमिट नहीं था जिसपर 10 हजार, प्रदूषण न पाए जाने पर 10 हजार, इंश्योरेंस न होने पर 04 हजार, मटीरियल अनकवर पाए जाने पर 20 हजार, बिना सीट बेल्ट पकडे जाने पर 01 हजार, 18 टन एक्स्ट्रा वजन होने पर 36 हजार, और इतना ही नहीं ट्रक मालिक पर भी 74.5 हजार रूपये का चालान बनाया गया। 

CUSTOMIZE

Choose your Color

Versions

Background for Boxed